लाइव: नट्स टीचिंग में बदलाव: पढ़ने, लिखने, गणित के लिए प्रतिदिन एक घंटा – और साल में दो टेस्ट

फोकस लाइव: शिक्षा घोषणा पर लैक्सन मीडिया से बात करते हैं। वीडियो / एनजेड हेराल्ड

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत प्राथमिक और इंटरमीडिएट स्कूलों को पढ़ने, लिखने और गणित में प्रत्येक विषय पर प्रतिदिन कम से कम एक घंटा देना आवश्यक होगा – और बच्चों की साल में कम से कम दो बार परीक्षा होगी। विवादास्पद राष्ट्रीय मानकों का संस्करण।

राष्ट्रीय पार्टी के नेता क्रिस्टोफर लक्सन ने आज नई शिक्षा नीति की घोषणा करते हुए कहा कि राष्ट्रीय वर्ष 8 के 80 प्रतिशत छात्र पढ़ने, लिखने, गणित और विज्ञान में अपनी उम्र के लिए अपेक्षित पाठ्यक्रम स्तर पर या उससे ऊपर हासिल करने का लक्ष्य रखेंगे – और वापस भेजेंगे – न्यूज़ीलैंड। 2033 तक OECD PISA रैंकिंग में शीर्ष 10।

उन्होंने कहा कि रॉयल सोसाइटी ने एक घंटे का गणित पाठ समाप्त कर दिया था और ईआरओ ने बुनियादी पढ़ने के कौशल में गिरावट के बारे में चिंताओं को उजागर किया था।

लक्सॉन की नीति के अनुसार प्रतिदिन औसतन एक घंटा बच्चों को गणित, पढ़ने और लिखने की मूल बातें सिखाने में लगाया जाना चाहिए।

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“बच्चों को ज्ञान, अभ्यास कौशल और बुनियादी सिद्धांतों में महारत हासिल करने के लिए समय चाहिए जो उन्हें जीवन भर चलेगा।”

“बदलाव की जरूरत है और नेशनल के तहत इसकी शुरुआत बेहतर तरीके से बेसिक्स पढ़ाने से होगी।”

राष्ट्रीय शिक्षा योजना में प्राथमिक विद्यालयों के लिए छात्र प्रगति के दो बार वार्षिक मूल्यांकन की वापसी भी शामिल है – पिछली सरकार में राष्ट्रीय द्वारा शुरू किए गए विवादास्पद राष्ट्रीय मानकों के समान एक प्रस्ताव।

लैक्सन ने कहा कि यह “आश्चर्यजनक” था कि पहली राष्ट्रीय संख्या और साक्षरता परीक्षा एनसीईए स्तर 1 तक नहीं थी।

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“हमें प्रत्येक बच्चे की प्रगति की जांच करने के लिए वर्ष में कम से कम दो बार पढ़ने, लिखने और गणित में कक्षा 3 से 8 तक मानकीकृत मजबूत आकलन की आवश्यकता होगी।

विस्तृत परिणाम माता-पिता को सूचित किए जाएंगे। ” राष्ट्रीय योजना के अन्य तत्वों में मूल बातों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए पाठ्यक्रम को फिर से लिखना और स्पष्ट रूप से यह परिभाषित करना शामिल है कि प्रत्येक चरण में बच्चों को क्या पढ़ाया जाना चाहिए।

शिक्षकों और प्रशिक्षु शिक्षकों के लिए अधिक प्रशिक्षण और संसाधन होंगे कि मूल बातें कैसे सिखाई जाएं, और शिक्षक पंजीकरण शुल्क समाप्त कर दिया जाएगा।

“राष्ट्रीय विश्वास नहीं करता है कि हमारे शिक्षकों को पढ़ाने के लिए भुगतान किया जाना चाहिए।”

पाठ्यक्रम पर, लक्सॉन ने कहा कि न्यूजीलैंड के छात्रों ने वर्तमान में यूके और ऑस्ट्रेलिया की तुलना में बाद में गणित सीखना शुरू किया – बीजगणित यूके में छठे वर्ष और ऑस्ट्रेलिया में 5वें वर्ष में शुरू हुआ – लेकिन न्यूजीलैंड में यह 6 और 10 के बीच कहीं भी शुरू हो सकता है।

“यह सही नहीं है कि कीवी बच्चे अपने अंतरराष्ट्रीय साथियों की तुलना में बाद में बुनियादी कौशल सीखना शुरू करते हैं”।

“पाठ्यक्रम की मूर्खता का मतलब है कि शिक्षक अपने सप्ताहांत और शाम को यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या पढ़ाया जाए।” उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। यह स्पष्ट होना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पाठ्यक्रम में तीन साल के बैंड को हटा देगा और इसे स्पष्ट उपलब्धि अपेक्षाओं के साथ बदल देगा।

“हम जाँच करेंगे कि बच्चों ने वह सीखा है जो पाठ्यक्रम कहता है कि उन्हें सीखना चाहिए था, और हम माता-पिता को सूचित करेंगे कि उनके बच्चे कहाँ जा रहे हैं।”

लैक्सन ने आज सिल्वर स्ट्रीम में उपायों की घोषणा करते हुए कहा कि वे चुनाव से पहले उनके द्वारा लागू की जाने वाली शिक्षा नीतियों की श्रृंखला में पहली हैं।

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उन्होंने कहा कि किसी भी विषय ने उन्हें शिक्षा से ज्यादा प्रेरित नहीं किया और न्यूजीलैंड को उस क्षेत्र में विश्व में अग्रणी होना चाहिए।

हालांकि, उन्होंने कहा कि पिछले 30 वर्षों में छात्रों की उपलब्धि में गिरावट आई है।

उन्होंने OECD की PISA रैंकिंग में न्यूज़ीलैंड की गिरावट की ओर इशारा किया, और NCEA के पढ़ने, लिखने और गणित के मूल्यांकन के एक पायलट की ओर इशारा किया, जिसने दिखाया कि दो-तिहाई छात्र स्तर तक नहीं पहुँचे – और विशेष रूप से कम डेसील वाले स्कूलों में खराब परिणाम।

आज शिक्षा के परिणाम निराशाजनक हैं। वे हताश से अधिक हैं। वे अस्वीकार्य हैं।”

उन्होंने कहा कि अगर यह सरकार में है तो उनकी प्राथमिकता इसे पलटने की होगी.

“इसमें कोई संदेह नहीं है कि पूरे न्यूजीलैंड में उच्च-प्राप्त करने वाले छात्र, शिक्षक और स्कूल हैं। लेकिन क्या शिक्षा मंत्री हर माता-पिता की आंखों में आंखें डालकर गारंटी दे सकते हैं कि उनके बच्चे जहां भी रहेंगे, उन्हें विश्वस्तरीय शिक्षा मिलेगी? वह नहीं कर सका।”

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उन्होंने यह स्वीकार नहीं किया कि नियमित रूप से स्कूल नहीं जाने वाले 54% बच्चे ठीक हैं।

नए नीतिगत उपाय नेशनल के नए टीचिंग द बेसिक्स ब्रिलियंटली पैकेज का हिस्सा हैं – जिसमें पहले की गई घोषणा शामिल थी कि यह पूरे पाठ्यक्रम में गणित, पढ़ने, लिखने और विज्ञान के मुख्य विषयों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेगा।

वह अपने इतिहास की ओर इशारा करते हुए कहते हैं कि प्राथमिक विद्यालय में बुनियादी बातों में अच्छी नींव और राज्य स्कूल प्रणाली में कुछ उत्कृष्ट शिक्षकों के बिना उन्होंने जो किया वह करने में सक्षम नहीं थे।

“मैं इस शुरुआत के लिए हमेशा आभारी हूं, और मैं दृढ़ हूं कि न्यूजीलैंड के प्रत्येक बच्चे को अपनी परिस्थितियों में सुधार करने का अवसर मिलना चाहिए, भले ही उनका शुरुआती बिंदु कुछ भी हो।”

उन्होंने अन्य राष्ट्रीय नीतियों को भी दोहराया, जिनमें फैमिली बूस्ट पैकेज, चाइल्डकैअर लागत के लिए $75-प्रति-सप्ताह का टैक्स ब्रेक, और गंभीर युवा अपराधियों के लिए बूट कैंप शामिल हैं।

कल्याणकारी नीति पर, उन्होंने कहा कि जो लोग बेरोजगारी लाभ पर होने की उम्मीद के साथ “गेंद नहीं खेलते” प्रतिबंधों का सामना करेंगे। “राष्ट्रीय के तहत, व्यक्तिगत जिम्मेदारी वापस आ जाएगी।”

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उन्होंने लेबर को निशाने पर लेते हुए कहा कि यह बढ़ती महंगाई और बढ़ती ब्याज दरों, और अस्पताल के आपातकालीन विभागों में अस्वीकार्य प्रतीक्षा समय के साथ-साथ बढ़ती हिंसक अपराध दरों पर भारी पड़ा है।

आज की घोषणा इस प्रकार है। अग्रदूतों कल मेकिंग द ग्रेड लॉन्च किया गया, जो हमारी शिक्षा प्रणाली के सामने आने वाली चुनौतियों पर एक श्रृंखला है।

लैक्सन ने कल मीडिया से बात करते हुए अपनी पार्टी के पहलुओं का खुलासा किया। मूल बातें शानदार ढंग से पढ़ाना शिक्षा नीति, जिसमें प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों के छात्रों को प्रत्येक वर्ष पढ़ने, लिखने, गणित और विज्ञान में क्या ज्ञान और कौशल शामिल करना चाहिए, इसकी एक रूपरेखा शामिल थी।

लैक्सन ने कहा, “वर्तमान में, एक पाठ्यक्रम स्तर कई स्कूल वर्षों तक फैला हो सकता है, जिससे पीछे छूट रहे बच्चों की पहचान करना और उनका समर्थन करना मुश्किल हो जाता है।”

“साक्ष्य बताते हैं कि बच्चों की क्षमताओं को अक्सर कम करके आंका जाता है और इसलिए न्यूजीलैंड के पाठ्यक्रम में ढिलाई का मतलब है कि कुछ कीवी बच्चे पढ़ने, लिखने और गणित की बुनियादी बातों में जितना सीखना चाहिए उससे कम सीख रहे हैं।

“पाठ्यक्रम शिक्षकों के लिए एक महत्वपूर्ण कार्यभार भी जोड़ता है, जिन्हें लगातार यह काम करना पड़ता है कि क्या पढ़ाना है और कब पढ़ाना है।”

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लैक्सन ने आरएनजेड को बताया कि नेशनल में बदलाव से न्यूजीलैंड अन्य पश्चिमी देशों के बराबर आ जाएगा।

उदाहरण के लिए, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में, आप वर्ष 1 में जोड़ और घटाव सीखते हैं। न्यूजीलैंड में, यह 1 से 5 साल के बीच कहीं भी हो सकता है। यदि आप बीजगणित सीख रहे हैं, यह इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में लेकिन न्यूजीलैंड में वर्ष 5 है। , यह 6 से 10 साल के बीच कहीं भी है।

राष्ट्रीय नेता क्रिस्टोफर लक्सन ने शिक्षा की वर्तमान स्थिति को 'खतरनाक' बताया।  फोटो / जेड ब्राडली
राष्ट्रीय नेता क्रिस्टोफर लक्सन ने शिक्षा की वर्तमान स्थिति को ‘खतरनाक’ बताया। फोटो / जेड ब्राडली

लैक्सन ने कहा कि राष्ट्रीय इस बात का ध्यान रखेंगे कि पाठ्यक्रम को सीमित न किया जाए।

“लेकिन मैं आपको अभी बता सकता हूं जब मैं देखता हूं कि न्यूजीलैंड में 15 साल का औसत डेढ़ साल पीछे है, जहां न्यूजीलैंड में 15 साल का बच्चा अपने गणित-आधारित ज्ञान के साथ 20 साल पहले था, यह एक मुद्दा है।

“जब वे 20 साल पहले हमारे अपने छात्रों से तीन-चौथाई पीछे हैं, जो पढ़ने और लिखने में 15 वर्ष के थे, तो यह एक समस्या है। जब हम गणित, पढ़ने, विज्ञान और लेखन में सभी शीर्ष 10 देशों से हैं। बाहर हैं, इसलिए न्यूजीलैंड के लिए यह एक बड़ी समस्या है।

लोगों को “श्रम के पाठ्यक्रम को ताज़ा करने” से अधिक की आवश्यकता है, उन्होंने कहा।

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“हमें अपने बच्चों के प्रति अधिक भावुक होना चाहिए।

“अगर न्यूज़ीलैंड को गिरती उपलब्धि को उलटना है और यह सुनिश्चित करना है कि हर बच्चा प्रगति करना जारी रखे, तो हमें एक ऐसे पाठ्यक्रम की आवश्यकता है जो शिक्षकों और माता-पिता को स्पष्ट और विस्तृत मार्गदर्शन दे कि छात्र प्रत्येक को कैसे प्राप्त कर सकते हैं स्कूल वर्ष के दौरान क्या सीखा जाना चाहिए?

मैं अग्रदूतों मेकिंग द ग्रेड सीरीज़ की पहली किस्त में, यह 2020 यूनिसेफ की एक रिपोर्ट का हवाला देता है जिसमें पाया गया कि हमारे 15 साल के एक तिहाई से अधिक बच्चों में बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक कौशल की कमी है। यह अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय रिपोर्टों की एक श्रृंखला है जिसमें दिखाया गया है कि न्यूजीलैंड के छात्र पढ़ने, लिखने, गणित और विज्ञान के मुख्य विषयों में पिछड़ रहे हैं।

विश्वविद्यालय अंडरग्रेजुएट छात्रों की निबंध लिखने या बुनियादी समीकरणों को समझने में असमर्थता के बारे में इतने चिंतित हो गए कि उन्होंने एनसीईए के हिस्से के रूप में स्वतंत्र संख्यात्मकता और साक्षरता मानकों के लिए जोर दिया। पायलट परीक्षणों से पता चला कि तीन में से केवल एक छात्र ने लेखन घटक पास किया, जबकि लगभग दो-तिहाई ने पढ़ने और संख्यात्मक परीक्षण पास किए।

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